Bihar Godam Nirman Yojna : बिहार गोदाम के लिए ऑनलाइन कैसे करें

Bihar Godam Nirman Yojna

सभी जानकारी कृषि विभाग द्वारा जारी किया गया नोटिस के अनुसार दिया गया है इस योजना की स्वीकृति 2019 20 में मिला है और इसका आवेदन अभी 08 दिसंबर 2020 के दिसंबर महीने से शुरू किया गया है और 15 जनवरी 2021 तक चलने वाला है।

Bihar Godam Nirman Yojna

कृषि विभाग का एक नया योजना बिहार में किसान भाइयों के लिए कृषि विभाग से गोदाम बनाने के लिए 500000 से लेकर 900000 लाख तक का अनुदान दिया जा रहा है।

Bihar Godam Nirman Yojna के लिए ऑनलाइन कैसे करें.

Bihar Godam Nirman Yojna : कृषि विभाग के तरफ से एक नई योजना आया है जिसका नाम है गोदाम निर्माण। गोदाम निर्माण करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया गया है ऐसे में कई लोगों को इस योजना के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है तो हम आपके साथ आज इस योजना के बारे में विस्तार रूप से जानकारी देंगे इस योजना के में क्या-क्या लाभ होने वाला है साथ ही इस योजना का क्या और किस तरह से हमें इसका लाभ लेना है उसके बारे में बताएंगे बिहार में गोदाम निर्माण के लिए ऑनलाइन ऐसे में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं किया योजना क्या है किस तरह से आपको लाभ मिलने वाला है। यह योजना साथ ही साथ किस तरह से आपको आवेदन करना होगा अनुदान कृषि विभाग के तरफ से मिल सकता है।

 

LPC Online Bihar 2020 : How to Apply LPC Bihar Online Apply 2020

Bihar Godam Nirman Yojna क्या है

बिहार में गोदाम निर्माण के लिए ऑनलाइन इस योजना के अंतर्गत किसानों को द्वारा अपने अनाज को रखरखाव के लिए गोदाम बनाने के लिए कुछ अनुदान राशि दिया जाएगा किसान की फसलों के नुकसान को देखते हुए सरकार ने फैसला लिया है कि साथी किसान अपने अनाज को कम दाम या फिर औने पौने दाम पर ना भेजें ताकि उसे नुकसान ना हो सके।
इसलिए बिहार सरकार के तरफ से गोदाम निर्माण योजना को लांच किया गया इस योजना में आवेदन करने वाले सभी किसानों का इसका लाभ मिल सकता है पर इसमें नियम शर्त यह है कि योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास गोदाम बनाने की जगह खुद की होगी जिसके लिए सरकार किसी भी प्रकार का कोई अनुदान नहीं देगी अनुदान की राशि और अनुदान किस तरह से किस किसान को दिया जाएगा इसके बारे में जानकारी आपको नीचे दिया गया है।

Bihar Godam Nirman Yojna गोदाम निर्माण कैसे करेंगे और कितना अनुदान मिलेगा

गोदाम निर्माण के लिए किसानों का अनुदान राशि कितना प्रतिशत या जाती वर्ग के हिसाब से कितना मिलेगा ।
जैसे-

  • 1. सामान्य श्रेणी – लागत का हिसाब से 50% या अधिक से अधिक ₹500000 तक अनुदान दिया जाएगा।
  • 2. अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति – कुल लागत का 70% या एक से अधिक 06 लाख से ₹09 लाख या लागत के अनुसार अनुदान राशि दिया जाएगा।

गोदाम निर्माण करने के लिए अनुदान राशि कैसे मिलेगा

किसानों को गोदाम निर्माण के लिए आवेदन स्वीकृत होने के 15 दिनों के अंदर उनके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा साथ ही या अनुदान राशि चार अलग-अलग किस में दिया जाएगा जिसका विवरण नीचे दिए गए नोटिस में मिल जाएगा आप उससे अच्छी तरीका से पढ़ कर समझ ले।

कृषि गोदाम निर्माण करने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कैसे करेंगे

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किसान के पास किसान पंजीकरण होना आवश्यक है।
  •  ऑनलाइन करने के लिए किसान रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण संख्या डालें और नंबर डालने के बाद वहां पर सर्च बॉक्स पर क्लिक करें
  • उसके बाद आपको किसान का पूरी जानकारी वहां खोलकर आपके सामने दिखाई देगा आपको नीचे अपना खाता खेसरा और थाना नंबर डालकर गेट ओटीपी पर क्लिक कर देना है।
  • बाद आपको किसान रजिस्ट्रेशन में जो नंबर रजिस्टर्ड है उस पर एक ओटीपी आएगा उसके बाद आपको ओटीपी डालकर बेवफाई कर लेना है।
उसके बाद आपको कुछ कागजात अपलोड करना है आपको फाइनल सबमिट पर क्लिक कर देना है इसमें कौन-कौन से कागजात लगेगा उसके बारे में हम बता देते हैं

जैसे – भूत-धारित का विवरण (जमीन का रसीद/ एलपीसी जहां पर गोदाम निर्माण करवाना है)

  • किसान का पासपोर्ट साइज फोटो अंगूठा का निशान या हस्ताक्षर।
  • ए सभी दस्तावेज जेपीजी में स्कैन करके अपलोड करना है।

नोट- आवेदन करते समय आप एक-एक बात को ध्यान रखें और अपने डेटा को सही तरीके से मिलाते जाएं आवेदन करने के बाद आपको किसी भी तरह का कोई सुधार नहीं होगा इसलिए डाटा अपने सही-सही यहां पर भरें।

Bihar Godam Nirman Yojna For Link

Online Apply Click Here
Official Website Click Here
Lpc Online Bihar Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *