Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojna – क्या है और कैसे लाभ मिलता है

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojna

बिहार सरकार ने किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए एक और योजना की शुरुआत की है जिसे Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojna के नाम से जाना जाता है इसकी शुरुआत सूखा क्षेत्रों में पानी की कमी दूर करने के लिए किया गया है जिसे बहुत सारे गांव में जलस्तर नीचे चला गया है और वहां चापाकल की व्यवस्था नहीं है चापाकल लगवाने में मध्यमवर्ग और छोटे किसानों को बहुत महंगा पड़ता है इस स्थिति में निजी नलकूप योजना के द्वारा किसानों को नलकूप लगवाने के लिए एक इस योजना की शुरुआत की गई इस योजना के द्वारा प्रति मीटर के हिसाब से सब्सिडी दिया जाता है जिससे किसान अपने निजी भूमि पर नलकूप का निर्माण कर सकें।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojna

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojna होने वाले लाभ |

बिहार सरकार ने बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के तहत निजी जमीन पर नलकूप लगवाने के लिए 70 मीटर की गहराई तक नलकूप लगवाने के लिए₹328 प्रति मीटर की दर से 15000 तक की राशि सब्सिडी के रूप में दी जाएगी। अगर किसान उससे ज्यादा अधिकतम 100 मीटर तक की गहराई तक बोरवेल करवाते हैं तो उन्हें ₹597 प्रति मीटर की दर से अधिकतम ₹35000 तक सब्सिडी बिहार शताब्दी नलकूप योजना के तहत दी जाएगी। किसानों के लिए एक बहुत बड़ी योजना बिहार शताब्दी नलकूप योजना है।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojna का उद्देश्य क्या है ?

बिहार शताब्दी नलकूप योजना बिहार के किसानों के लिए एक बहुत बड़ी योजना है इससे बहुत सारे किसान लाभान्वित हो सकते हैं इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को लाभ पहुंचाना है जिसे किसान अपने निजी भूमि पर नलकूप योजना के तहत सिंचाई के लिए भी बोरवेल करवा सकते हैं और इस योजना का लाभ लेने के लिए बिहार सिंचाई प्राइवेट टुबेल स्कीम के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

पत्रता

बिहार के वैसे किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनके पास 40 डिसमिल से अधिक जमीन होना चाहिए तभी नलकूप योजना के लिए आवेदन के पात्र होंगे तथा उन्हें सरकार की तरफ से 15000 से 35000 तक सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना के लिए सबसे बड़ी बात यह है कि बोरवेल के लिए सब्सिडी के साथ पाइप के लिए अलग से ₹10000 दिए जाते हैं जिसे किसानों के लिए मददगार साबित होता है।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojna से क्या फायदा होता है 

बिहार एक ऐसा राज्य है जहां दो प्रकार के मौसम होते हैं एक तरफ जहां बाढ़ की संभावना बनी रहती है वहीं दूसरी तरफ सुखाड़ की भी संभावना बनी रहती है अधिक वर्षा होने के कारण बिहार के उत्तरी भागों में बाढ़ की संभावना बनी रहती है जिसे फसल के नुकसान हो जाती है जिसकी भरपाई सरकार के द्वारा फसल अनुदान योजना के तहत किया जाता है वहीं दूसरी ओर जहां वर्षा नहीं होती है वहां सुखाड़ की स्थिति बनी रहती है और किसानों को बहुत बड़ा नुकसान हो जाता है जिससे उनका फसल नष्ट हो जाते हैं तो सुखाड़ वाले क्षेत्रों में इस परिस्थिति से गुजरने वाले किसानों को नलकूप योजना के तहत या लाभ दिया जा रहा है जिससे किसान अपनी योजना का लाभ लेकर अपने खेतों में सिंचाई की उचित व्यवस्था कर पाए।

यह भी पढ़ें. 

LPC Online Bihar 2020 : How to Apply LPC Bihar Online Apply 2020

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojna

बिहार सरकार ने किसानों के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाई हैं जैसे प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना, फसल सहायता राशि, फसल अनुदान योजना, कृषि इनपुट अनुदान योजना, कृषि बीज अनुदान योजना, डीजल अनुदान योजना, जैविक खाद योजना, और बहुत सारी वैसी योजनाएं हैं जिसका लाभ किसानों को मिलता है और किसान इसका लाभ लेकर लाभान्वित होते हैं जो यदि आप भी एक किसान है और सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आप बने रहिए हमारे वेबसाइट पर क्योंकि हम आपको देते हैं बिहार सरकार की सभी योजनाओं से जुड़ी जानकारी। यदि आप और भी नहीं रही योजनाओं की जानकारी का अपडेट पाना चाहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट का सब्सक्रिप्शन भी ले सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री।

Link For Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojna

Online Apply Click Here
Website Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *