Service Plus Online Bihar RTPS | जाति ,आवासीय और आय प्रमाण पत्र आवेदन

Service Plus Online Bihar RTPS

Service Plus Online Bihar RTPS ( Right To Public Service ) जिसका हिंदी सेंस लोक सेवा का अधिकार होता है। Service Plus Online Bihar RTPS यह बिहार सरकार द्वारा चलाई गई एक ऑनलाइन वेबसाइट है या कुछ समय पहले बिहार के नागरिकों को ऑनलाइन जाति आय निवास प्रमाण पत्र बनाने की सेवा प्रदान करता हैं जिससे कि भारतीय नागरिक इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर कर अपना जाति, आवासीय ,आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सके

Service Plus Online Bihar RTPS
अगर आप बिहार के निवासी हैं और आप बिहार से बाहर है और आपको बिहार से जुड़ी जाति आवासीय आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता है तो आप बिना बिहार आए किसी भी स्टेट से अपने मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई कर जाति आवासीय आय RTPS के माध्यम से बना सकते हैं जाति आवासीय आय ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बिना ओटीपी के भी आप बना सकते हैं और बहुत ही आसान प्रक्रिया है । इसे बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए लिंक से ऑफिशियल वेबसाइट sevice plus के वेबसाइट पर जाना होगा

 

आइए जानते हैं Service Plus Online Bihar RTPS जाति ,आवासीय और आय प्रमाण पत्र के बारे में विस्तार से:-

जाति आवासीय आय प्रमाण पत्र बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है एक दूसरे से अलग हैं | इन सब का अलग-अलग जगह पर प्रयोग किया जाता है चलिए तीनों का मतलब क्या होता है और इसका कहां-कहां प्रयोग होता है संक्षेप में समझ लेते हैं

 

जाति प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र से हमें यह पता चलता है कि आप किस जाति से हैं प्रमाणित हो जाता है इसकी सबसे ज्यादा जरूरत पिछड़ी जातियों की होती है क्योंकि सरकार इनके लिए अलग अलग तरह की समय-समय पर योजनाएं लाते रहती है ताकि इन्हें जो हक है उस समय समय पर मिलता रहे और साथ ही इस वजह से महत्वपूर्ण हो जाता है कि यदि आप स्कूल में स्टूडेंट हैं तो वहां भी आपको तरह-तरह की सरकार के द्वारा जाति के आधार पर चल रही योजनाओं के अंतर्गत जाती प्रमाण पत्र सेे लाभ मिलता रहे।

 

आवासीय प्रमाण पत्र

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है आवास ,आवास यानी रहने का स्थान (जगह) यह दो प्रकार का होता है जैसे पहला है सामान्य निवास प्रमाण पत्र और दूसरा है मूल निवास प्रमाण पत्र, यह दोनों जैसे सामान्य निवास प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र का प्रयोग सरकार द्वारा दी गई नई नई योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा सकता है जैसे कि स्कूल कॉलेजो आदि संस्थाओं में एडमिशन लेने के लिए सरकारी नौकरी या छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए आवासीय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।साथी आवास प्रमाण पत्र से यह पता चलता है कि आप किस जगह के मूल निवासी हैं उसके आधार पर आपको सरकार द्वारा चलाई गई तरह तरह योजनाओं का लाभ उठाने के योग्य माना जाता है यहां तक की इंदिरा आवास से रिलेटेड भी आपका आवास प्रमाण पत्र होना अत्यंत आवश्यक है जब इंद्रावास आपको मिलता है तो आपके घर का छाया प्रति आम यानी की फोटो वहां पर संलग्न होना चाहिए ताकि पता चल सके कि आप का आवास कैसा है उसके आधार पर आप फौरन आपके लिए काम किया जाता है इसकी वजह से अत्यंत आवश्यक हो जाता है आवासीय प्रमाण पत्र

 

आय प्रमाण पत्र

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि आय प्रमाण पत्र यानी कि आपके आमदनी से संबंधित आंकड़ों का विश्लेषण जिसके माध्यम से यदि आपका आए कम हो तो इसके माध्यम से आप तरह-तरह की योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाएं जिसका आप लाभ ले सके आजकल आय प्रमाण पत्र का उपयोग सामान्यता हर जगह पर किया जा रहा है क्योंकि आने वाला समय आप देखे तो पूर्ण रूप से बिजनेस मॉडल होने वाला है तो इसके तहत आप उपलब्ध कराई गई बहुत सारी योजनाओं का फायदा ले सके जैसे कि LPG subsidy, Pension, employment, admission और रासन कार्ड आदि।

 

Service Plus Online Bihar RTPS

जाति ,आवासीय और आय प्रमाण पत्र आवेदन कैसे करें 

जाति आवासीय आय घर बैठे कैसे प्राप्त करें।

जाति आवासीय आय बनवाने के लिए अब आपको ब्लॉक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे अब आप घर बैठे मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन कर जाति आय आवासीय प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको आरटीपीएस की ऑफिशल वेबसाइट सर्विस प्लस पर आना होगा।

 ➡ ✓RTPS का official website Service Plus पर आना होगा।

Service Plus

 

 ➡ ✓Service Plus पर आने के बाद आर.टी.पी.एस सेवाएँ पर क्लिक करें

rtps

 ➡ ✓यहां आपको मिलेगी सामान्य प्रशासन विभाग की आवासीय जाति एवं आय प्रमाण पत्र की सेवाएं

✓आवासीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको अंचल अधिकारी स्तर, अनुमंडल पदाधिकारी स्तर और जिला पदाधिकारी स्तर को चुनना होगा।
✓जाती प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको अंचल अधिकारी स्तर, अनुमंडल पदाधिकारी स्तर और जिला पदाधिकारी स्तर को चुनना होगा।
✓आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको अंचल अधिकारी स्तर, अनुमंडल पदाधिकारी स्तर और जिला पदाधिकारी स्तर को चुनना होगा।

 

Service Plus Online➡ ✓इसके बाद आपके सामने सामान्य एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगी वहां पर अपनी जानकारी को फिल अप करें और अपने फोटो को अपलोड कर आगे प्रोसेस के लिए क्लिक करें।

➡ ✓आपने जो अभी जानकारी दी है वह एक बार जांच कर लें कि आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है या नहीं।

➡ ✓यदि आपने सही जानकारी दिया है तो आपने अपने पहचान के लिए एक डॉक्यूमेंट अपलोड करें।

 

 

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • फोटोयुक्त राशन कार्ड

onlineprosess.in

यहां पर सबमिट करने के बाद 10 कार्य दिवस के बाद आपका डॉक्यूमेंट बंद कर आपके ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण लिंक

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